बारां में पिछले 5 दिन से लगातार बारिश जारी

0 2,659

जयपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर में भी बरसे मेघ
बारां में प्रसूता को रेस्क्यू टीम ने अस्पताल पहुंचाया
जयपुर। सावन करीब-करीब सूखा बीतने के बाद अब भादों में जयपुर पर मेघ मेहरबान हैं। जयपुर में रविवार को अच्छी बरसात के बाद सोमवार को सुबह 6:45 बजे बरसात का दौर शुरू हुआ जो सुबह 10.30 बजे तक जारी रहा। वहीं भरतपुर में सुबह 6:45 बजे बरसात बंद हुई। यहां बीती रात रुक-रुक कर बरसात होती रही। बारां में सोमवार को लगातार 5वें दिन भी बरसात का दौर जारी रहा। सवाईमाधोपुर में भी सोमवार को बरसात जारी है। मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बारां में एक प्रसूता घोगरा गांव में फंस गई।

बारां में देवरी कस्बे के घोगरा गांव में नदी उफान पर थी। राजकुमारी यादव 24 को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। ऐसे में प्रशासन ने उसे रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया। देवरी कस्बे में सुबह 5 बजे से लगातार झमाझम बारिश होने से पल्को नदी में उफान आ गया। यहां नदी कस्बे के बीच से निकलती है उफान आने से कस्बा दो भागों में विभक्त हो गया है। जयपुर में बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। हालांकि जन्माष्टमी के मौके पर छुट्‌टी होने के कारण लोग जरूरी होने पर ही घरों से निकले। भरतपुर में भी बरसात से कई जगहों से पानी भर गया। यहां रातभर रुक-रुक कर बारिश होती रही।

राज्य में इस बार कम बारिश हुई
इस बार बारिश के बीते तीन माह में हुई बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो तीनों माह में ही औसत से कम बरसात हुई है। हालांकि, इस बार प्रदेश में मानसून का आगाज अच्छा हुआ था, लेकिन बाद में उम्मीद के अनुसार बरसात नहीं हुई। प्रदेश में पिछले 10 साल में पांचवीं बार औसत से कम बारिश हुई है। अगस्त गुजरने के बाद अब तक राज्य में औसत से 6.17 फीसदी कम बारिश हुई है। मानसून विदा होने में अभी दस से पंद्रह दिन ही बचे है। राजस्थान में बीते साल भी औसत से कम ही बारिश हुई थी, प्रदेश में पूरे मानसून सीजन के दौरान 530 मिमी औसत बारिश मानी गई है, जबकि बीते साल 2017 में 514.25 मिमी बारिश हुई थी और 31 अगस्त तक 482.21 मिमी बरसात हो चुकी थी। इस साल सिर्फ 422.02 मिमी बरसात हुई है, जो बीते साल से 60 मिमी कम है। प्रदेश ओवरऑल बारिश में 108 मिमी पीछे है। वहीं, जयपुर जिले में पिछले साल 1 सितम्बर तक सिर्फ 278.50 मिमी बारिश हुई, जबकि इस बार 405.17 मिमी बारिश अब तक हो चुकी है।

प्रदेश में हालात
12 जिलों में 20 से 59 फीसदी तक कम बारिश। इनमें अजमेर, बाड़मेर, बूंदी, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागाैर, पाली, सिरोही और टोंक हैं। वहीं चार जिले औसत के पार। इनमें भरतपुर, बीकानेर, डूंगरपुर, सीकर हैं।

पिछले 24 घंटों में यहां बरसे मेघ

स्थान बारिश
जयपुर 12.3 मिमी
सवाईमाधोपुर 240.0 मिमी
भरतपुर में 30.0 मिमी
कुम्हेर में 5.0 मिमी
नदबई में 4.0 मिमी
डीग में 2.0 मिमी
बयाना में
8.0 मिमी
वैर में 3.0 मिमी
रूपवास में 22.0 मिमी

Leave A Reply

Your email address will not be published.